Tuesday, August 14, 2018

तस्वीरों में: वास्तुकला के हैरान करने वाले नमूने

साल 2018 के विश्व वास्तु-कला अवॉर्ड महोत्सव की शार्टलिस्ट में रियाद के एक शोध संस्थान की इमारत, बिना मीनार की एक मस्जिद और चीन के गांव का एक लाउंज जैसे वास्तु-कला के नमूनों को चुना गया है.
पुर्तगाल में स्थित चैपल अवर लेडी ऑफ़ फ़ातिमा को धार्मिक इमारतों की श्रेणी में चुना गया है और इसे प्लेनो ह्यूमानो आर्किटेक्टोस ने सबमिट किया है.
इस महोत्सव में चुनी गई 536 वास्तु-कला परियोजनाएं हर तरह और आकार के वास्तु-कला के नमूनों का प्रतिनिधित्व करती हैं.
चीन के शेंगकन इलाके में बसा ये छोटा-सा लाउंज स्थानीय लोगों और पर्यटकों के लिए पर्याप्त जगह देता है. इसका पुनर्निमाण एसयूपी एटेलियर ने किया है.
इस प्रतियोगिता में शामिल होने वाली परियोजनाओं में से सबसे अच्छे प्रतिभागी का चुनाव नवंबर महीने में एम्सटर्डम में होना है.
इटली के वेनिस शहर में बनी ये कृति बांस की बनी हुई है और इसे वो ट्रोग गिया आर्किटेक्ट्स ने बनाया है.
अगर इस प्रतियोगिता के वरिष्ठ जज़ों की बात करें तो डच आर्किटेक्ट नतालिया डे व्राइज़ उन चुनिंदा लोगों में शामिल होंगे जो साल की सबसे बेहतरीन इमारत का चुनाव करेंगे.
तस्मानिया में स्थित इस इमारत को होटल एंड लेज़र श्रेणी में रखा गया है.लंदन में स्थित रॉयल एकेडमी ऑफ़ म्युजिक के थिएटर और रिसायटल हॉल को ईयान रिची आर्किटेक्ट्स ने संगीत के वाद्य यंत्रों के घुमावदार डिज़ाइन से प्रेरित होकर बनाया है.इमेज कॉपीरइट IV नॉर्वे की राजधानी ओस्लो में स्थित उलेवल टार्न नाम की इस इमारत को स्मॉल स्केल हाउसिंग कैटेगरी में भेजा गया है.इस इमारत को कोड आर्किटेक्चर नाम की फ़र्म ने बनाया है.इमेज कॉपीरइट  ब्राज़ील में अटलांटिक महासागर की ओर मुख किए हुए इस घर को बर्नार्ड्स आर्किटेक्चर ने बनाया है.
ईरान की राजधानी तेहरान में बनी ये एक ख़ास किस्म की मस्जिद है जिसमें मीनारें नहीं हैं. इस इमारत तो फ्लुइड मोशन आर्किटेक्ट्स ने डिज़ाइन किया है.
केप टाउन स्थित अनाज़ रखने के स्थान को अफ़्रीका की कला सहेजने की जगह के रूप में तब्दील किया गया है.
केप टाउन में स्थित इस ज़ीट्ज़ म्यूज़ियम को हेथरविक स्टूडियो ने बनाया है.पेन में स्थित इस इमारत को रामोन इस्टेव स्टूडियो ने इस प्रतियोगिता में भेजा है.इमेज कॉपीरइट  इटली के मिलान शहर में ट्यूब से बनाई गई इस आकृति 'हसमोशन' को प्रतियोगिता में तबनलिगोलू आर्किटेक्ट्स ने बनाया है.
ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में एलिसन ब्रुक्स आर्किटेक्ट्स की बनाई हुई ये इमारत आवासीय और पढ़ने-लिखने के लिए जगह उपलब्ध कराती है.
इमेज कॉपीरइट Dआयरलैंड में स्थित इस सिनेमा हॉल को डेपाओर नाम के आर्किटेक्ट को बनाया है.

No comments:

Post a Comment